आध्यात्मिक गुरु प्रकाश इंडियन टाटा को महाराष्ट्र के गवर्नर हाथो मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

 

मुंबई, 8 मार्च 2024: आध्यात्मिक गुरु प्रकाश इंडियन टाटा को महाराष्ट्र के राज्यपाल श्रीमान रमेश बैस जी ने "लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड" से सम्मानित किया। टाटा पिछले 50 वर्षों से आयुर्वेद के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और उन्होंने 112 देशों के 10 लाख से अधिक लोगों का इलाज किया है। कैंसर रोगियों का इलाज वो निशुल्क करते हैं।

प्रकाश टाटा ने पुरस्कार जीतने पर कहा  "मुझे खुशी है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुझे यह पुरस्कार मिला। इस मुकाम तक पहुंचने में मेरे माताजी और मेरी पत्नी का बहुत बड़ा योगदान है। मैं चाहता हूं कि आयुर्वेद के माध्यम से इसी तरीके से लोगों की सेवा करते रहूं और कैंसर रोग के लिए और रिसर्च करूं ताकि कम खर्चे में गरीब भी अपना इलाज करवा सके।"इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिए पीएमके फाउंडेशन की अध्यक्ष कैंसर सर्वाइवर श्रीमती नयना कनाल जी और उनकी टीम का धन्यवाद दिया गया।

इसके अलावा टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल के डॉ. सुरेश अडानी, डॉ. संदीप बीपटे और डॉ. राजेंद्र बड़वे को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। डॉ. अडानी को कैंसर रोगियों की देखभाल और उपचार में उत्कृष्टता के लिए "डॉ. बी.सी. रॉय अवार्ड" से सम्मानित किया गया। डॉ. बीपटे को कैंसर अनुसंधान में उनके योगदान के लिए "डॉ. डी.एस.आर. राव अवार्ड" से सम्मानित किया गया। और डॉ. बड़वे को कैंसर शिक्षा और प्रशिक्षण में उनके योगदान के लिए "डॉ. एम.वी.एन. राव अवार्ड" से सम्मानित किया गया।यह पुरस्कार समारोह महिला सशक्तिकरण और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था।

आयुर्वेद के क्षेत्र में प्रकाश इंडियन टाटा का योगदान :     प्रकाश टाटा का यह लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड न केवल उनके व्यक्तिगत योगदान को बल्कि पूरे आयुर्वेदिक समुदाय के समर्पण को सम्मानित करता है। 50 वर्षों से अधिक समय से, टाटा ने ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में निःशुल्क कैंसर उपचार शिविर आयोजित करके आयुर्वेद को सुलभ बनाने का प्रयास किया है। उनकी टीम प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और पारंपरिक उपचारों के माध्यम से रोगियों का इलाज करती है।कैंसर के इलाज के अलावा, टाटा ने अन्य बीमारियों जैसे जोड़ों के दर्द, मधुमेह और त्वचा रोगों के लिए भी आयुर्वेदिक उपचारों को बढ़ावा दिया है। उन्होंने विश्व स्तर पर आयुर्वेद के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई कार्यशालाओं और सम्मेलनों का आयोजन किया है।


Post a Comment

Previous Post Next Post