69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: अल्लू अर्जुन, आलिया भट्ट, कृति सेनन ने जीता बड़ा पुरस्कार

 

                                Pic Credit -social media                                                                                                                                                                            By -Priya Magarrati 

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा 24 अगस्त, 2023 को की गई और तेलुगु सुपरस्टार अल्लू अर्जुन, बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट और कृति सनोन बड़े विजेताओं में से थे।                          

अल्लू अर्जुन ने तेलुगु फिल्म पुष्पा: द राइज में अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। अल्लू अर्जुन का यह पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार है। आलिया भट्ट और कृति सेनन को क्रमशः हिंदी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी और मिमी में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। 

यह आलिया भट्ट और कृति सेनन दोनों का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार है। सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार हिंदी फिल्म रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट को दिया गया। यह निर्देशक आर. माधवन के लिए दूसरा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार है, जिन्होंने फिल्म में अभिनय भी किया था। 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अन्य उल्लेखनीय विजेताओं में शामिल हैं:सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म: "रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट" सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: अल्लू अर्जुन "पुष्पा" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: "गंगूबाई काठियावाड़ी" के लिए आलिया भट्ट सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता: राजकुमार राव "बधाई दो" के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: "मिमी" के लिए कृति सेनन सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: अनुभव सिन्हा ('अनेक') सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा: "रॉकेट गैंग" के लिए रितेश शाह 

सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा: "सरदार उधम सिंह" के लिए जूही चतुर्वेदी सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक (पुरुष): "छोड़ देंगे" से "छोर देंगे" के लिए अरमान मलिक सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका (महिला): "लाल सिंह चड्ढा" के "मन क्यों बहका" के लिए श्रेया घोषाल सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक: ए.आर. रहमान को "रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट" के लिए सर्वश्रेष्ठ छायांकन: "पुष्पा" के लिए मनोज परमहंस सर्वश्रेष्ठ संपादन: "भूल भुलैया 2" के लिए नितिन बैद सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिज़ाइन: रजत पोद्दार "भूल भुलैया 2" के लिए सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिज़ाइन: "सीता" के लिए नीता लुल्ला सर्वश्रेष्ठ मेकअप और हेयरस्टाइल: "गंगूबाई काठियावाड़ी" के लिए क्लोवर वूटन सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव: "रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट" सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी: गणेश आचार्य "सिम्बा" के "आंख मारे" के लिए सर्वश्रेष्ठ ध्वनि डिज़ाइन: "रॉकेट्री: द नांबी इफ़ेक्ट"  

 उत्कृष्ट निर्देशक: मराठी फिल्म "गोदावरी" के लिए निखिल महाजन                                                             निखिल महाजन ने मराठी फिल्म गोदावरी में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। यह फिल्म एक युवा महिला की कहानी है जिसे काम की तलाश में अपना घर छोड़कर मुंबई जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। विषय वस्तु के संवेदनशील संचालन और इसके सुंदर दृश्यों के लिए महाजन के निर्देशन की प्रशंसा की गई।

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता: हिंदी फिल्म मिमी के लिए पंकज त्रिपाठी                                                                         पंकज त्रिपाठी ने हिंदी फिल्म मिमी में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। यह फिल्म एक कॉमेडी-ड्रामा है जो एक सरोगेट मां के बारे में है जिसे एक ऐसे जोड़े द्वारा काम पर रखा जाता है जो बच्चे पैदा करने में असमर्थ हैं। सरोगेट पिता के रूप में त्रिपाठी के अभिनय की गर्मजोशी और हास्य के लिए प्रशंसा की गई।                                                                           

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स के लिए पल्लवी जोशी                                        पल्लवी जोशी ने हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। यह फिल्म 1990 के दशक में कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के बारे में एक नाटक है।        एक कश्मीरी पंडित माँ के रूप में जोशी के अभिनय की शक्ति और प्रामाणिकता के लिए प्रशंसा की गई।

सर्वश्रेष्ठ छायांकन: पी.एस. मलयालम फिल्म नयट्टू के लिए विनोद                                                                 पी.एस. विनोद ने मलयालम फिल्म नयट्टू में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार जीता। यह फिल्म केरल के एक छोटे शहर पर आधारित एक क्राइम थ्रिलर है। विनोद की सिनेमैटोग्राफी को उसके वायुमंडलीय दृश्यों और प्राकृतिक प्रकाश के उपयोग के लिए सराहा गया।                                           

सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन: ए.आर. रहमान हिंदी फिल्म आरआरआर के लिए                                          ए.आर. रहमान ने हिंदी फिल्म आरआरआर में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार जीता।  यह फिल्म 1920 के दशक पर आधारित एक ऐतिहासिक एक्शन ड्रामा है। रहमान के संगीत की उसके महाकाव्य दायरे और आकर्षक धुनों के लिए प्रशंसा की गई।69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भारतीय सिनेमा के लिए एक गर्व का क्षण था, और विजेता फिल्म निर्माताओं और उद्योग में काम करने वाले कलाकारों की रचनात्मकता और प्रतिभा का प्रमाण हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post