मधुमेह और उच्च रक्तचाप को चतुराई से प्रबंधित करने के लिए 7 युक्तियों का एक त्वरित तरीका

 

Reporter by -Priya Magarrati 

नमक आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले मसालों में से एक है जो भारतीय भोजन में अहम भूमिका निभाता है। हालांकि, अन्य आश्चर्यजनक कारणों से भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो कि शायद आपके लिए नए हो सकते हैं।

यहाँ हम उन असामान्य कारणों की बात करेंगे जो नमक से ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं।

1.धूप में बहुत समय बिताना: अधिक धूप में बिताना ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। धूप में बहुत समय बिताने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है जिससे शरीर नमी खोता है और नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है।

2.उच्च तापमान वाले स्थानों पर रहना: अधिक उच्च तापमान वाले स्थानों पर रहना भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। उच्च तापमान में शरीर को ठंडक देने के लिए ज्यादा पसीना निकलना पड़ता है जो नमक के नुकसान के कारण शरीर से निकलता है।

3.दिनभर नमक खाना: दिनभर नमक खाने से भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाया जा सकता है।

4.वजन: ज्यादा वजन रखना एक मुख्य कारण है, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। वजन नियंत्रण न करने से शरीर में एक्सट्रा फैट कम होता है जो आपके शरीर के अंदर संचार को अधिक मुश्किल बनाता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है।

5.खाने का तरीका: अधिक नमक, तला खाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। यदि आप नियमित रूप से बेकिंग सोडा, मिठाई या फास्ट फूड जैसी चीजें खाते हैं, तो इससे आपके शरीर का नमक स्तर बढ़ता है जो हाई ब्लड प्रेसर बढ़ेगा।





Post a Comment

Previous Post Next Post