2700 करोड़ के स्कैम में फिर पहुंचा जेल मोहित गोयल ।

 

Pic credit -social media

Reporter by -Priya Magarrati 

गौतमबुद्ध नगर कोर्ट ने ड्राई फ्रूट घोटाले के मास्टरमाइंड मोहित गोयल को गिरफ्तार कर लिया है। इसमें बताया जा रहा है कि यह एक बड़ा स्कैम है, जिसमें 2700 करोड़ रुपये की ड्राई फ्रूट घोटाले में शामिल हैं।

मोहित गोयल को जेल भेज दिया गया है और उनके साथ उनके दो सहयोगी भी हैं जिन्हें गिरफ्तार किया गया है। यह घोटाला सितंबर 2020 में सामने आया था, जब एनआईसी ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें ड्राई फ्रूट उत्पादकों के नाम पर घोटाला होने का खुलासा किया गया था। गौतमबुद्ध नगर कोर्ट ने इस मामले में जांच की थी और उन्होंने मोहित गोयल के खिलाफ केस दर्ज किया था। इसके बाद गोयल को गिरफ्तार किया गया है और उनके खिलाफ मुकदमा चल रहा है।

गोयल की कंपनी, जिसे 'हिंदुस्तान ड्राई फ्रूट्स' कहा जाता था, ने निवेशकों को सालाना 40% तक रिटर्न देने का वादा किया था।  हालांकि, बाद में यह पाया गया कि कंपनी के पास कोई वास्तविक व्यवसाय संचालन नहीं था और वह केवल निवेशकों से एकत्रित धन का उपयोग पहले के निवेशकों को भुगतान करने के लिए कर रही थी।  यह घोटाला पहली बार 2018 में सामने आया था जब कई निवेशकों ने गोयल और उनकी कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।  

पुलिस ने उसके और उसके साथियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और प्राइज चिट्स एंड मनी सर्कुलेशन स्कीम्स (बैनिंग) एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।  हालांकि, गोयल गिरफ्तारी से बचने में कामयाब रहा था और तभी से फरार चल रहा था।  गोयल को जेल भेजने के अदालत के फैसले का कई लोगों ने स्वागत किया है जिन्होंने अपनी गाढ़ी कमाई को घोटाले में लगाया था।  यह आशा की जाती है कि यह अन्य लोगों के लिए एक चेतावनी के रूप में कार्य करेगा जो इस तरह की कपटपूर्ण गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं। 

पुलिस ने यह भी कहा है कि वह मामले की जांच जारी रखेगी और घोटाले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।  अंत में, ड्राई फ्रूट घोटाला एक बड़ा वित्तीय धोखाधड़ी था जिसने हजारों निवेशकों को उनकी बचत से वंचित कर दिया था।  घोटाले के मास्टरमाइंड मोहित गोयल की गिरफ्तारी और बाद में कैद, इससे प्रभावित लोगों को न्याय दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

 यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कम जोखिम के साथ उच्च रिटर्न का वादा करने वाली योजनाओं में निवेश करना अक्सर सच होने के लिए बहुत अच्छा होता है और इससे वित्तीय बर्बादी हो सकती है।  किसी भी योजना में निवेश करने से पहले उचित शोध और उचित परिश्रम करने की हमेशा सलाह दी जाती है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post