भारत की राष्ट्रपति, श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2023 के लिए तीन पद्म विभूषण, चार पद्म भूषण और सैंतालीस पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए ।

 

Reporter -Priya Magarrati 

भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले पद्म श्री पुरस्कार 2023 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया, जो भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है । यह भारतीय समाज में अद्वितीय योगदान देने वाले व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण सम्मान है । 

पद्म श्री पुरस्कार देश में संवेदनशीलता, कला, साहित्य, विज्ञान, राजनीति, सामाजिक कार्य आदि क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करता है । राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आज( 22 मार्च, 2023) भव्यता के साथ एक अलंकरण समारोह आयोजित किया गया और भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने वर्ष 2023 के लिए तीन पद्म विभूषण, चार पद्म भूषण और सैंतालीस पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए । 

इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य लोगों में भारत के उपराष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, श्री अमित शाह, संघ के अन्य मंत्री शामिल थे और गणमान्य व्यक्ति । पद्म श्री पुरस्कार 2023 यह पुरस्कार उन लोगों के लिए होता है जिन्होंने अपनी विशेष क्षमताओं व संवेदनशीलता का प्रदर्शन कर देश को गर्वान्वित किया है । 

कला, साहित्य, सामाजिक कार्य, चिकित्सा और खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्तियों को पुरस्कार प्रदान किए गए । पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री । पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए, और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है । प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरस्कारों की घोषणा की जाती है । इस वर्ष, कुल 119 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिनमें 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं । 

कुछ उल्लेखनीय पुरस्कार विजेताओं में पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रह्मण्यम, पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज और योग गुरु स्वामी शिवशंकर सरस्वती शामिल हैं । पुरस्कार विजेताओं का चयन एक समिति द्वारा किया गया जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल थीं ।

चयन प्रक्रिया में राज्य और केंद्र सरकारों, निजी व्यक्तियों और संस्थानों सहित विभिन्न स्रोतों से प्राप्त नामांकन की गहन जांच शामिल है । नामांकित व्यक्तियों का मूल्यांकन उनके संबंधित क्षेत्रों में उनके योगदान और समाज पर उनके प्रभाव के आधार पर किया जाता है । पद्म पुरस्कार पहली बार 1954 में स्थापित किए गए थे और तब से भारत और विदेशों की कई प्रतिष्ठित हस्तियों को सम्मानित किया जा रहा है । पुरस्कारों को देश में किसी व्यक्ति के योगदान की मान्यता के रूप में देखा जाता है और दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में कार्य करता है ।





Post a Comment

Previous Post Next Post