तुर्की में आए भूकंप में अब तक 8,700 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोग अभी भी फंसे हुए हैं और किसी के बचने की तलाश जारी है

 

Reporter by-Priya Magarrati 

तुर्की और सीरिया में बुधवार को आए भूकंप में 8,700 से अधिक लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग घायल हो गए। लोग ढही इमारतों से बचे लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कठोर परिस्थितियों के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है। तुर्की के राष्ट्रपति ने 10 प्रांतों में आपातकाल की घोषणा की है।भूकंप ने तुर्की और सीरिया में 8,700 लोगों की जान ले ली और मरने वालों की संख्या बढ़ रही है।

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,700 से अधिक हो गई है, आधिकारिक आंकड़ों के बाद बचावकर्ता फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए दौड़ पड़े। अधिकारियों और डॉक्टरों ने कहा कि तुर्की में 6,234 लोग मारे गए और सीरिया में 2,470 लोग मारे गए, जिससे कुल संख्या 8,704 हो गई।

तुर्की हाल ही में बहुत भूकंप का सामना कर रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूरी दुनिया में बहुत सारे भूकंप आते हैं, और वे सभी नुकसान पहुँचाते हैं। लेकिन एक अच्छी खबर यह भी है - तुर्की में आए भूकंपों से अब तक बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

तुर्की सीरिया में युद्ध से बड़ी संख्या में शरणार्थियों का घर है। युद्ध से प्रभावित क्षेत्र को सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों और अंतिम क्षेत्रों के बीच विभाजित किया जाता है जो अभी भी विपक्ष के कब्जे में हैं। इस क्षेत्र में अब 23 मिलियन से अधिक लोग हैं जो भूकंप से प्रभावित हो सकते हैं।

सीरिया में भूकंप से कई लोगों की मौत हुई है. सीरियाई राज्य मीडिया और एक बचाव सेवा का कहना है कि विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,280 से अधिक हो गई है। बचावकर्मियों का यह भी कहना है कि सरकारी कब्जे वाले इलाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,500 से अधिक हो गई है। तुर्की के नूर्दगी में शुक्रवार को 4.3 तीव्रता का भूकंप आया।

बुधवार को तुर्की के गाजियांटेप प्रांत के नूरदागी जिले में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप सुबह करीब 8:31 बजे नूरदगी से 15 किमी दक्षिण में 10 किमी की गहराई में दर्ज किया गया था। पिछले 25 वर्षों में, बहुत सारे भूकंप आए हैं। उनमें से कुछ बहुत खतरनाक रहे हैं।

22 जून, 2022 को अफगानिस्तान में आए भूकंप में 1,100 से अधिक लोग मारे गए। 14 अगस्त, 2021 को हैती में आए भूकंप में 2,200 से अधिक लोग मारे गए। और 28 सितंबर, 2018 को नेपाल में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें 8,800 से अधिक लोग मारे गए।

Post a Comment

Previous Post Next Post